खोज करे
  • Ayan siddiqui Ashrafi

WhatsApp को मिला NPCI से अप्रूवल भारत में अब WhatsApp UPI Payment से होंगे पैसे ट्रांसफर |

WhatsApp UPI Payment भारत में अब WhatsApp यूजर्स इसी ऐप से एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने गुरूवार को WhatsApp को अप्रूवल दे दिया है.


WhatsApp- इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) के यूजर्स अब भारत में मनी ट्रांसफर आसानी से कर सकेंगे। वॉट्सऐप के जरिए आप किसी दूसरे वॉट्सऐप यूजर्स को या यूपीआई आईडी (UPI ID) में पैसा भेज सकते हैं। दरअसल, यूपीआई पेमेंट सर्विस लॉन्च करने के लिए वॉट्सऐप को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मंजूरी मिल गई है

20 लाख यूजर्स उठा पाएंगे इस सर्विस का लाभ

वॉट्सऐप काफी समय से यूपीआई सिस्टम का परीक्षण कर रहा था लेकिन प्राइवेसी का मामला अटका हुआ था। एनपीसीआई ने गुरुवार को वॉट्सऐप पे को लाइव करने की अनुमति फेज वाइज दी है। फिलहाल 20 लाख यूजर्स ही इस सर्विस का लाभ उठा पाएंगे।


पेटीएम(Paytm) को मिलेगी कड़ी टक्कर

फिलहाल भारत में वाॅट्सऐप के 200 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं। माना जा रहा है कि वॉट्सऐप पे के लॉन्च होने से यूपीआई पेमेंट मार्केट में फोन पे, पेटीएम, गूगल पे आदि को कड़ी टक्कर मिलेगी।


WhatsApp के मुताबिक़ यहाँ पेमेंट करना सिक्योर होगा और हर ट्रांजैक्शन के लिए UPI पिन की जरूरत होगी. स्टेटमेंट में कंपनी ने कहा है कि WhatsApp payments एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. इसके लिए यूजर्स ऐप अपडेट कर सकते हैं.

WhatsApp ने पेमेंट सर्विस के लिए पाँच बड़े बैंकों से साथ करार किया है.

  • ICICI Bank,

  • HDFC Bank,

  • Axis Bank,

  • SBI

  • JIo Payments Bank

क्या है यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस/UPI

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस या यूपीआई (Unified Payments Interface) एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है। यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं। वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं।

8 व्यूज0 टिप्पणियाँ